पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - स्टेप बाय स्टेप | How to Apply for Pan Card Online - Step by Step
घर बैठे मुफ्त में सिर्फ 10 मिनट में ऐसे पाएं पैन कार्ड, आर्थिक कामों के लिए बेहद जरूरी
आज के समय में किसी भी आर्थिक कार्य के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि सरकार पैन कार्ड को आसान बनाने के लिए कदम उठा रही है।
पैन कार्ड घर बैठे प्राप्त करें
एक रुपया खर्च किए बिना जारी किया जाएगा पैन कार्ड. लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं
पहले आपको लाइन में खड़े होकर पैन कार्ड बनाना होता था लेकिन अब आप घर बैठे ही जरूरी दस्तावेज जमा कर 10 मिनट में पैन कार्ड बना सकते हैं।
बिना किसी कीमत के पैन कार्ड प्राप्त करें
आयकर विभाग से पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर आधार के माध्यम से तत्काल पैन पर क्लिक करना होगा। आधार नंबर मांगा जाएगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी सत्यापन के बाद आपको ई-पैन जारी किया जाएगा।
इसमें आवेदक को पेन कार्ड की कॉपी पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगी। जिस पर क्यूआर कोड होता है। इस क्यूआर कोड में जनसांख्यिकीय विवरण के साथ-साथ आवेदक का फोटो भी होता है। आवेदन के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 15 अंकों का नंबर भेजा जाएगा। जिसकी एक प्रति आवेदन की ईमेल आईडी पर भेजी जाती है।
पैन कार्ड NSDL और UTITSL द्वारा जारी किया जाता है लेकिन आपको एक शुल्क देना होगा। पेनकार्ड इनकमटैक्स वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध है।
आयकर विभाग ने कहा कि इंस्टेंट पेन कार्ड सिर्फ 10 मिनट में उपलब्ध हो जाता है। अब तक कुल 6.7 लाख तत्काल पैन कार्ड बनाए जा चुके हैं।
पैन कार्ड आवेदन, ऑनलाइन पैन कार्ड की जानकारी और पैन कार्ड दस्तावेज गाय विभाग आयकर विभाग पैन कार्ड आवेदन करता है। एक पेज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:
पैन कार्ड टिप्स: अब आप घर बैठे मिनटों में बना सकते हैं अपना पैन कार्ड, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया
यदि आप किसी सरकारी कार्यालय में जाकर पैन कार्ड बनाने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप घर पर भी एक ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते हैं। पृष्ठ सत्यापन मिनटों में पूरा किया जा सकता है।
Pan Card Tips: आजकल जरूरी दस्तावेजों में पैन कार्ड शामिल है। बिना पैन कार्ड के कई सरकारी नौकरियों में वित्तीय लेनदेन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन सभी अनावश्यक झंझटों से बचने के लिए आपको जल्द से जल्द पैन कार्ड बना लेना चाहिए। यदि आप किसी सरकारी कार्यालय में जाकर पैन कार्ड बनाने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप घर पर भी एक ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते हैं। पृष्ठ सत्यापन मिनटों में पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या है इसके लिए प्रोसेस.........
ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने की आसान प्रक्रिया
- सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं। इसमें इंस्टेंट पैन थ्रू आधार ऑप्शन पर क्लिक करें।
- इसके बाद गेट न्यू पैन और चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन के दो विकल्प दिखाई देंगे। यहां से आपको Get New PAN पर क्लिक करना है।
- इससे एक नया पेज खुलेगा। अपना आधार नंबर दर्ज करें, और कैप्चा कोड दर्ज करें।
- इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
- इस ओटीपी को दर्ज करें और अपनी ईमेल आईडी फिर से दर्ज करें। फिर पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी नोट कर लें. कुछ ही मिनटों में आपको आपका पैन कार्ड नंबर मिल जाएगा और आप इसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
- इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन" पर क्लिक करना होगा और फिर आप पैन कार्ड को पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं।
यदि आप पैन कार्ड की हार्ड कॉपी चाहते हैं, तो आप इसे रुपये का भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं।
यह लागू हो सकता है-
जिन लोगों के पास आधार नंबर है वे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद पेज नंबर मिल जाएगा। आपको बस ई-पैन के लिए आधार आधारित केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी है, और इसके तुरंत बाद पीडीएफ प्रारूप में पैन दिया जाता है।
ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाय करने के स्टेप
चरण 1: एक नए पेन के लिए आवेदन करने के लिए एनएसडीएल साइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paa m / endUserRegisterContact.html खोलें।
चरण 2: आवेदन प्रकार चुनें - भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए या मौजूदा पैन डेटा में संशोधन / सुधार के लिए नया पेन।
चरण 3: अपनी श्रेणी चुनें - व्यक्ति, व्यक्तिगत संघ, व्यक्तिगत निकाय, आदि।
चरण 4: पेन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और अपना मोबाइल नंबर भरें।
चरण 5: फॉर्म सबमिट करने पर आपको अगले स्टेप से जुड़ा एक मैसेज मिलेगा.
चरण 6: “कंटिन्यू विद पैन एप्लीकेशन फॉर्म” बटन पर क्लिक करें।
चरण 7: आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपना डिजिटल ई-केवाईसी जमा करना होगा।
चरण 8: अब फॉर्म के सामने अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें।
चरण 9: फॉर्म के सामने अपना संपर्क और अन्य विवरण दर्ज करें।
चरण 10: फॉर्म के इस हिस्से में अपना फील्ड कोड, एओ टाइप और अन्य विवरण दर्ज करें। आप इन विवरणों को निम्न टैब में भी पा सकते हैं
चरण 11: फॉर्म का अंतिम भाग दस्तावेज़ जमा करना और घोषणा करना है।
चरण 12: आप देखेंगे कि आपने सुधार के लिए अपना पूरा फॉर्म भर दिया है या नहीं। अगर आप कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
चरण 13: आपको भुगतान अनुभाग पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां आपको डिमांड ड्राफ्ट या नेटबैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान करना होगा।
चरण 14: एक बार भुगतान करने के बाद, आपको 16 अंकों की स्वीकृति पर्ची के साथ एक स्वीकृति फॉर्म प्राप्त होगा।
चरण 15: इस स्वीकृति फॉर्म का एक प्रिंटआउट लें।
चरण 16: स्वीकृति फॉर्म में दिए गए स्थान में हाल के दो पासपोर्ट आकार के फोटो के हस्ताक्षर संलग्न करें।
चरण 17: फॉर्म में उल्लिखित सभी दस्तावेजों (स्व-प्रमाणित) को डिमांड ड्राफ्ट (यदि भुगतान ऑनलाइन नहीं किया गया था) और स्वीकृति फॉर्म के साथ संलग्न करें।
चरण 18: इन सभी दस्तावेजों के साथ लिफाफे को निम्नलिखित एनएसडीएल पते पर पोस्ट करें
Address
Income Tax PAN Services Unit , NSDL e - Governance Infrastructure Limited , 5th floor , Mantri Sterling , Plot No. 341 , Survey No. 997/8 , Model Colony , Near Deep Bungalow Chowk , Pune – 411016